आदते जो आपको खुश रखेगी । जिन्दगी मे खुश कैसे रहे (How To Stay Happy Always)

खुशी, एक ऐसा दौलत जो हर किसी को नसीब नही होता। चाहे इन्सान अमीर हो या गरीब, इस बात से उसकी खुशी का कोई लेना देना नही। इस बात के आपको लाखो उदाहरण मिल जाएंगे। 

अगर आप भी ये सोचते है कि जिन्दगी मे खुश कैसे रहे तो बस आज से ही खुश रहना शुरु कर दीजिये। क्योकि यकीन मानिये खुद को खुश रखने का इससे अच्छा कोई तरीका नही। आज की इस भाग दौड़ भरी जिन्दगी मे लोग खुश रहने के अलग अलग तरीके खोज रहे। 

आज मै इसी पर आपसे बात करने वाला हू। मै आपको कुछ् ऐसी बाते बताने वाला हू जिसे अपनाकर आप जिन्दगी मे खुश रह सकते है। तो चलिये शुरु करते है। 

लेकिन आइए उससे पहले ये जानते है कि खुशी है क्या?

खुशी क्या है (What Is Happiness)?

खुशी आपके मन और दिमाग की वह स्थिति है जहाँ आपका दिमाग संतुष्ट महसूस करता है और आपको अपने आप मे अच्छा लगने लगता है|

जिन्दगी मे खुश कैसे रहे?

आइए अब आपको कुछ ऐसी आदते बताता हू जिन्हे अपनाकर आप खुश रह सकते है।  

१."ना" कहना सीखे

आप हर किसी को हर चीज के लिये हाँ नही कह सकते। आपको इस बात का परवाह करना छोड़ना होगा कि अगर मै ना कह दू किसी बात के लिये तो उसको बुरा लगेगा। हो सकता है उसको बुरा लगे लेकिन सिर्फ़ ये सोचकर आप हर किसी को हर बात के लिये कहने लगे तो आप कभी खुश नही रह पायेंगे। ये जिन्दगी आपकी है और आपको “ना” कहने का पूरा हक़ है।

२.वर्तमान में जीना सीखे

क्या आप जानते है कि आपका ज्यादतर समय भूतकाल, भविष्यकाल एंव व्यर्थ की बातें सोचने में चला जाता है?

अगर आप अपनी समस्याओं और तनाव के कारणों का विश्लेषण करेंगे तो पायेंगे कि भूतकाल या भविष्यकाल के बारे मे सोचना तनाव का सबसे बड़ा कारण है|

इसका मतलब यह नही है कि वर्तमान में हमें कोई समस्या नहीं है। समस्या हो सकती है लेकिन जब समस्या आती है तो उसका हल भी मिल जाता है।  हमारे तनाव का कारण या तो भूतकाल की कोई घटना है या भविष्यकाल का डर|

अगर तनाव का कारण भूतकाल है तो अब उसका तो कुछ किया नहीं जा सकता इसलिए व्यर्थ में तनाव लेकर हम अपने ही दिमाग में वायरस छोड़ रहे है|

और यदि तनाव का कारण भविष्यकाल का कोई डर है तो उसका भविष्य तो वर्तमान ही तय करेगा। 

न तो भूतकाल और न ही भविष्यकाल पर हमारा नियंत्रण है इसलिए हमें वर्तमान में ही रहना चाहिए और इसे बेहतर बनाना चाहिए 

३.जो आपको पसंद हो वो जरूर करे

आप उस चीज मे अपना व्क़्त जरुर दे जो आपको पसंद हो जैसे खेलना, संगीत सुनना या लिखना| ऐसा करने से आपको एक नयी उर्जा प्रदान करते है और खुश रहने मे मदद करते है। 

अगर संभव हो तो इसी दिशा में अपना करियर बनाने की कोशिश करे। अगर आप ऐसा कर पाए तो यकीन मानिए आप बहुत खुश रह सकते है।

साथ ही ऐसा करने से आप उस काम मे भी अपना सबसे अच्छा कर सकते है। 

इसीलिए आपको कोशिश करना चहिए कि आप अपने पसन्द् के क्षेत्र मे अपना करियर बनाए। 

४.सुबह जल्दी उठें

जब आप सूर्योदय से पहले उठ जाते है तो एक अलग ही अनुभव होता है और ऐसा लगता है जैसे प्रकृति एक नया दिन लिए हमारा स्वागत कर रही है| सबकुछ खुशनुमा सा लगता है। 

सूर्योदय से कुछ समय पूर्व, आसमान का नजारा भी काफ़ी अद्भुत होता है और ऐसा लगता है जैसे आपकेअन्दर एक नई उर्जा का संचार हो रहा है। 

जहा तक मुझे लगता है इसके बहुत से फ़ायदे है और इस बात को आप भी बहुत अच्छे से जानते है। 

  • एक सकारात्मक एंव अच्छी शुरुआत होती है। 
  • प्रकृति के अद्भुत नज़ारे का अनुभव होता है। 
  • योग और व्यायाम के लिए अच्छा समय मिल जाता है। 

और भी बहुत है जो शायद बताने की जरूरत नही। 

५.व्यायाम करे

योग से हम मानसिक एंव शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते है| इस बात को तो अब पूरी दुनिया मानती है। 

शारीरिक रोगों के साथ साथ ही हमारे मानसिक रोग भी दूर होते है और हम मानसिक रूप से अधिक सक्षम बनते है।  यह प्रमाणित तथ्य है कि मैडिटेशन एंव योग से सारे तनाव दूर किये जा सकते है|

अगर आप नियमित रूप से योग (Yoga) करते है तो आपकी आतंरिक शक्तियां जागृत हो जाती है और आप हर प्रकार की परिस्थिति का सामना आसानी से कर सकते है। 

व्यायाम शरीर को स्वस्थ, ह्रष्ट-पुष्ट, सुन्दर- सुडौल तो बनाया ही करते है , मन – मस्तिष्क और आत्मा के उचित विकास में भी सहायक हुआ करते है | मस्तिष्क से काम करने वालो के लिए प्रात:काल ब्रह्म-मुहूर्त में घूमना, सूर्य नमस्कार करना आदि लाभकारी व्यायाम है | प्रात:काल खुले वातावरण में घूमना बिना मूल्य का अनमोल व्यायाम है | इससे हमे प्रात:काल जल्दी उठने की आदत पडती है तथा हमारी दिनचर्या नियमित रूप से चलती है |

६.क़िताबे पढ़े

यह एक ऐसी आदत है जो आपका जीवन पूरी तरह बदल सकती है। ये बात मै आपको अपने अनुभव से बता रहा हू। आपको रोज एक किताब पढ़ने की आदत बना लेनी चाहिए। इस आदत से आपको बहुत ज्यादा फ़ायदा होने वाला है। 

रोज किताबे पढ़ने से आपको नयी चीजे सीखने तो मिलेगी ही, साथ ही इससे आपका मन भी लगा रहेगा। किताबे पढ़ने से शब्दकोश के साथ ही लैग्वेज स्किल भी अच्छे होते है।

इसके अलावा किताबे पढ़ने से दिमाग की एक्सरसाइज़ होती है। टीवी देखने और मोबाइल पर गेम खेलने के मुकाबले पढ़ना एक मुश्किल काम है, जिसमें दिमाग ज़्यादा खर्च करना पड़ता है और इससे दिमाग तेज़ होता है।

कई अध्ययनों मे यह बात साबित हुई है कि पढ़ने की आदत अल्ज़ाइमर बीमारी की संभावना को कम करती है। रात को सोने से पहले कोई पॉज़िटिव किताब पढ़ने से नींद भी अच्छी आती है।

यह रही कुछ् किताबे जो आपको जरूर से पढ़ने चाहिए। 

ये कुछ ऐसी आदते है जिन्हे अपनाकर आप जिन्दगी मे खुश रह सकते है। ये आदते आपको जरूर अपनाने चहिए। आप अपनी जिन्दगी मे परिवर्तन जरूर महसूस करेंगे। 

आशा करता हू आपको ये लेख पसन्द आया होगा। ऐसे और भी लेख पाने के लिए हमारे साथ बने रहे। और साथ ही अपनी राय देना ना भूले। 

उपयोगी जानकारी शेयर करके आगे जरूर पहुंचाए

9 Comments

  1. […] भी पढें: आदते जो आपको खुश रखेगी । जिन्दगी मे खुश […]

  2. bahut hi attractive article likha hai aapne … keep sharing such informative articles … Thankyou … !! 🙂

  3. […] खुश कैसे रहे |motivational story for student in hindi […]

  4. […] जिंदगी में खुश कैसे रहे […]

  5. […] आदते जो आपको खुश रखेगी […]

Leave a Reply