वैलेंटाइन डे कब मनाया जाता है वैलेंटाइन डे में अपने पार्टनर को कैसे करे करे सरप्राइज?

दोस्तों आपने valentine day के बारे में तो जरूर सुना होगा , मगर क्या आप जानते है की ये दिन क्यों मनाया जाता है और आखिर क्यूँ इस दिन को हम इतने जोरो शोरो से celebrate करते है।

अगर आप नहीं जानते है तो आज के मरी इस article में आप जानेगे की आखिर वैलेंटाइन डे कब मनाया जाता है और valentines day पर हम किस तरह से अपने पार्टनर को सरप्राइज करे।

आइये सबसे पहले जानते है की आखिर valentines day का क्या मतलब होता है और ये वैलेंटाइन डे कब मनाया जाता है?

वैलेंटाइन डे का मतलब | वैलेंटाइन डे का अर्थ

वैलेंटाइन डे का मतलब है एक ऐसा दिन जिस दिन हर प्यार करने वाले एक दुसरे से प्यार का इज़हार करते है और साथ में valentines day मानते है एक दुसरे को फूल और गुलदस्ता दे कर।

इसके अलावा valentine day को प्यार का दिन भी कहा जाता है, ये प्यार करने वालो का दिन माना जाता है।

वैलेंटाइन डे कब आता है | वैलेंटाइन डे कब है

14 february

वैलेंटाइन डे कब मनाया जाता है और क्यूँ मनाया जाता है?

यह बात तीसरी सदी की है जब रोमे में एक रजा का शासन हुआ करता था उनका नाम था सम्राट क्लॉडिय , उसे लगता था की सैनिको के शादी और वैवाहिक जीवन से उनकी शक्ति एवं उनकी बुद्धि दोनों की कमज़ोर होते जा रही है।

इसलिए उसने एक आदेश जारी किआ जिसमे सैनिक शादी नही कर सकते, तभी एक साधू संत जिनका नाम valentine हुआ करता था।

उन्हीने इस बात का जोरो शोरो से विरोध किया और उनके कहने पर बहुत से सैनिको ने शादी कर ली और ये बात राजा को बिलकुल भी पसंद नही आई और उसने साधू संत valentine को 14 february के दिन फ़ासी दे दी और उनकी याद में इस दिन को प्यार के दिन के दौर में मनाया जाता है।

वैलेंटाइन डे चार्ट | वैलेंटाइन डे लिस्ट

दोस्तों, मगर आज के समय में इस प्यार की शुरआत 1 हफ्ते पहले से ही हो जाती है और हर couple इस week को valentine week कहता है।

आइये जानते है valentine week में उन दिनों के नाम।

वैलेंटाइन डे में अपने पार्टनर को कैसे करे करे सरप्राइज?

आप वैलेंटाइन डे के अक्सर में अपने पार्टनर के लिए बहुत सारी चीज़े कर सकते है।

1. बुके

आप अपने पार्टनर को bouquet भी गिफ्ट कर सकते है और साथ में अपने प्यार का इज़हार भी कर सकते है।

आज कल market में कई तरीके के फूलो के गुलदस्ता मिलते है, आप अपनी पसंद से कोई अच्छा सा बूके ले सकते है जो आपके पार्टनर को पसंद आये।

2. Roses

दोस्तों अगर आपका बजट उतना नही है तो आप अपने पर्त्नेत्र को एक रोज में impress कर सकते है आप अगर bouquet नही गिफ्ट कर सकते तो दोस्तों आप एक रोज भी गिफ्ट कर सकते है।

यह भी पढ़े –

3. Dinner

आप अपने पार्टनर को valentines day के दिन कही बहार किसी resturant पर dinner के लिए ले जा सकते हो और वहां पर अपने प्यार की बात कर सकते हो , ऐसे करने पर आपका दिन भी बन जायेगा और आप साथ में valentines day भी celebrate कर लेंगे।

4. Candle Light Dinner

कैंडल light dinner राजा महाराजा की date में किया जाता है ये थोडा classic तरीका है अपने प्यार को और समय को enjoy करने का।

आप अपने पार्टनर के साथ Candle Light Dinner पर भी जा सकते है, अगर आपको कुछ स्पेशल करना है तो आप कैंडल light dinner try कर सकते है, ये थोडा हट कर भी है और इसके लिए आपको कही बहार जाना भी नही पड़ेगा , आप पूरी तयारी घर पर ही कर सकते है।

5. Outing

आप कही आउटिंग या किसी रिसोर्ट पर भी जा सकते है और अपने पार्कोटनर सरप्राइज कर सकते है।

आप कोई सा रिसोर्ट book कर सकते है और अपनी family के साथ यहाँ पर एक अच्छा time spend कर सकते है।

6. Weekend में कही बहार जा सकते है

आप कही out of स्टेशन घुमने की planning कर सकते है अपने पार्टनर के साथ में, इससे आपका mood भी fresh हो जाएगा ओर आपका घूमना भी हो जायेगा।

7. Cake

आप वैलेंटाइन डे  पर महज़ केक भी कटवा सकते हो और साथ में वैलेंटाइन डे  celebrate कर सकते हो।

आप केक में happy valentine day भी लिखवा सकते है और अगर आप red velvet केक लेते है तो वो और भी ज्यादा अच्छा लगेगा।

8. Ring

आप अपने पार्टनर को एकदम क्लासिक तरह से वैलेंटाइन डे  पर propose भी कर सकते हो , आप propose एक ring के साथ भी कर सकते हो।

9. Dress

आप अपनी पार्टनर को ड्रेस भी गिफ्ट कर सकते हो , क्यूंकि लड़कियों को तो बहुत ज्यादा craze होता है नये नये कपडे पहनने का तो आप ड्रेस गिफ्ट करके भी अपने पार्टनर को वैलेंटाइन डे पर impress कर सकते हो।

10. खूब सारे Gifts

आप एक बड़े से box में अपने पार्टनर के लिए, बहुत सारे गिफ्ट ला सकते हो और hydrogen ballon के साथ में उसे पैक कर सकते हो , जैसे आपका / आपकी पार्टनर गिफ्ट खोलती है वो ballon एकदम हवा में जाए और इतने सारे गिफ्ट्स देखकर वो खुश हो जाये।

यह बेहतरीन गिफ्ट आप अपनी प्रेमिका को देंगे तो वह इसे कभी नहीं भूलेगी और हमेशा अपने साथ रखेगी। अभी खरीदने और बेस्ट ऑफर के लिए आप फ़ोटो पर क्लिक कर सकते हैं।

valentine’s day letter

कुछ लोग कहते है की ये कागज़ कलम पर प्यार लिखकर जाताना अब बहुत पुराना नुस्खा साबित होने लगा है मगर दोस्तों सबसे ज्यादा matter करती है आपकी दिल की बात तो आप अपनी दिल की बात एक कागज़ पर लिखकर भी दे सकते है।

आप कुछ इस तरह वैलेंटाइन डे लेटर से अपने प्यार का इज़हार कर सकते है।

वैलेंटाइन डे लेटर

valentine’s day letter

Conclusion

दोस्तों वैलेंटाइन डे  आ रहा है, आप भी तयारी में लग जाये और कुछ अच्छा plan करे , इसको यादगार बनाये और अपने पार्टनर के लिए बहुत अच्छा सरप्राइज plan करे।

आप गिफ्ट, ग्रीटिंग, ring, रोज, ड्रेस, dinner आदि चीजों का सहारा ले सकते है, तो जाइये और enjoy करे।

वैसे दोस्तों आप वैलेंटाइन डे का इंतज़ार न करे अपना प्यार जताने के लिए, आप हर दिन अपना प्यार जता सकते है और आप हर दिन को एक वैलेंटाइन डे की तरह भी समझ सकते है और अपनी जिंदगी को खुशहाल बना सकते है।

यह भी पढ़े –

उपयोगी जानकारी शेयर करके आगे जरूर पहुंचाए

Leave a Reply