30 हैरान कर देने वाले तथ्य | 30 Amazing Facts In Hindi

30 हैरान कर देने वाले तथ्य | 30 Amazing Facts In Hindi

आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ कुछ हैरान कर देने वाले तथ्य, कुछ रोचक, दिलचस्प और जानने लायक़ बातें।यह दुनिया हैरान कर देने वाली बातों से भरी पड़ी है। उन्ही में से पेश कर रहा हूँ कुछ हैरान कर देने वाले तथ्य:

30 हैरान कर देने वाले तथ्य | 30 Amazing Facts In Hindi

चलिए एक विचित्र बात बताता हूँ जो आपको अब तक नही पता होगी। क्या आप जानते हैं की सिर्फ़ एक साल का बच्चा अपने माता पिता से काम निकलवाने के लिए  झूठ बोलना सीख लेता  है। यही  वह  वजह  है की  विदेशों  में  छोटे  से  छोटे  बच्चे  को  खुद कमाने के  लिए  प्रोत्साहित  किया  जाता  है और  उनको  बहुत  छूट  दी जाती है।आपका  चौकना  लाज़मी  है  यह   जानकर  की  विदेशों  में  बच्चों  को  कहा  जाता  है  की  वह  अपनी  उच्च शिक्षा  के लिए खुद पैसे कमाएँ  और  बचाएँ  भी ।यह  भी  जान  लीजिए  भाई  साहेब  की  विदेशों  के  छोटे से छोटे  बच्चे  घर  पेंट कर लेते  हैंबढ़ई  या लकड़ी का काम भी कर लेते हैं , गाड़ी  के  टायर बदल  लेते  हैं और ड्राइविंग भी कर लेते हैं।

 

 

एक और हैरान करने वाली बात है की जिस जिस देश में भी इंटरनेट डेटा  सस्ती  दर पर दिया  गया  उस उस देश  में  शिक्षा के  स्तर  में  गिरावट  आई  है।

 

 

आप यह बात जानकर तो सोचने पर मजबूर हो जाएगें की पाकिस्तान जैसा देश अपनी महिलाओं को विदेशों में घरेलू नौकरानी का काम करने के लिए नहीं भेजता। इसीलिए पाकिस्तान की महिलाओं का विदेशों में शोषण भी ना के बराबर है।

 

 

फ़ेसपैक के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं की दुनिया का सबसे जल्दी सूखने और चेहरे की चमक बढ़ाने वाला फ़ेसपैक कौनसा है।
रुकिए
, जानेंगे तो हैरान रह जाएँगे की वह फ़ेसपैक कोलगेट का टूथपेस्ट है यह दाँत ही नही चमकाता यह आपके चेहरे को भी चमकाता है क्योंकि इसमें बहुत सारा सोडा और ब्लीच होता है।जो चेहरे को फटाफट पोलिश कर देता है।क्यों थे ना हैरान कर देने वाले तथ्य?

 

आप अगर हर रोज़ नियम से 10 रुपए एक डिब्बे में डालना शुरू कर दें तो जानते हैं की एक साल में क़रीब 5 से दस हज़ार रुपए आपको अपनी मनपसंद चीज़ ख़रीदने के लिए इकट्ठे मिल जाएँगे। आप कहेंगे कि यह कैसा गणित है तो भाई यह बात सच है जब रुपए बढ़ते हैं तो कई बार आप कुछ ज़्यादा भी पैसे डिब्बे मेंडाल ही दोगे।

 

 

 

हैरान कर देने वाले तथ्य में एक तथ्य यह भी है की अगर आटा , आलू और चावल को हमेशा के लिए  त्याग दें तो आपकी उम्र काफ़ी लम्बी हो जाती है।

30 हैरान कर देने वाले तथ्य | 30 Amazing Facts In Hindi

यह बात बहुत ज़्यादा लोगों को पता नहीं है पर क़रीब सौ सालों से अति उच्च गुणवत्ता वाली और बिलकुल एक जैसी है स्कोटिस्ट(Scotish) शॉर्ट ब्रेड और कुकीज़ भारत में सिर्फ़ रामपुर की रेनबो बेकरी में बनती हैं। आप जानकर हैरान रह जाएगें की यह विदेशी लोगों में इतनी मशहूर हैं की मुंबई , दिल्ली और कलकत्ता से दूतावासों के शेफ़ खुद रामपुर जा कर के इन्हें लाते हैं।

 

 

1990 में जापान मे एक शोध हुआ। शोध का नतीजा यह निकला की जो पति अपनी पत्नीयों को पैसे से तरसाकर उनको हर वक्त तरह तंग करते हैं, वह लोग अक्सर खुद ही ग्लानि और अवसाद का शिकार हो कर बहुत जल्दी मर जाते हैं। और यही हाल उन पत्नीयों का भी होता है जो पति से छुपा कर अपने मायके में पैसा भेजती हैं।धीरे धीरे इस तरह की महिलाएँ ग़लत तरीके अपनाकर अपना ख़र्चा पूरा करने लगती हैं। होता यह है की उनके जानने वाले और करीबी पारिवारिक पुरुष ही उनको ज़रूरत का समान और पैसे देकर ऐसी महिलाओं का इस्तेमाल करने लगते हैं। इनके पतियों को कोई शक भी नही होता। इस शोध के प्रकाशित होने के बाद जापान में अचानक आपसी सम्बन्धों में सामाजिक संतुलन कमाल का हो गया।लोग अपनी बीवीयों को चुपचाप पैसे देने लगे।

 

 

यह हैरान करने वाले तथ्य तो नही परंतु जानने योग्य तथ्य ज़रूर है की आप होटल बुकिंग के समय फ़्री में नाश्ता माँग सकते हैं अगर आप किसी पाँच सितारा होटल में दो दिनों से ज़्यादा के लिए रुक रहे हों। आप फ़्री डिनर के लिए भी आग्रह कर सकते अगर आप चार दिन से ज़्यादा रुक रहे हों।

 

 

दोस्तों , डाक्टर आपको यह बात कभी नहीं बताएँगे की सप्ताह में सिर्फ़ तीन दिन केवल कच्ची सब्ज़ी और सिर्फ़ फल खाने से उम्र बढ़ जाती है और दाँत भी स्वस्थ रहते हैं।

 

पैसा बचाने के लिए अगर आप रोज़ घर पर ही खाना खाएँगे तो पैसा दुगुनी रफ़्तार से बचता है। हॉलीवुड के बड़े कलाकार हमेशा दूसरों के पैसों से ही बड़े होटलों में खाना खाने जाते हैं।अपने घर के फ़ोन बिजली आदि के बिल तक खुद चेक करती हैं मेडोना

 

 

अगर आप  अपना  समय बाग़वानी या किसी किताब को पढ़ने में लगाते हैं और अगर आप अपने रिश्तेदारों को महीने दो महीने तक फ़ोन ना करें तो  आपका  मानसिक  अवसाद क़रीब अस्सी  प्रतिशत तक कम हो जाता है।

 

 

हैरान कर देने वाले तथ्य को जानकर आप अवश्य ही हैरान हो जाएगे। इस बात को पूरी दुनिया में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के विशेषज्ञ मानते हैं पर बताते नहीं की आपका स्मार्ट फ़ोन रात को कैमरा चालू करके आपकी जासूसी कर सकता है। आप गहरी नींद में होते हैं और आपको पता भी नहीं चल सकता।

 

 

माँ बाप अपने बच्चों की आदतें बिगाड़ देते हैं जिसकी वजह से बच्चे खाने में ज़्यादा ना नुकुर करते हैं । जो महिलाएँ अपने बच्चों को खाने में विकल्प ना देकर कि क्या खाओगे, सीधा खाना देती हैं उनके बच्चे ही बड़े होकर ज़्यादा सफल होते हैं।

 

 

हैरान कर देने वाले तथ्य कहते हैं की आप प्रत्येक साल या दो साल में वही कपड़े उसी दिन पहनते हैं। फ़ेसबुक या अन्य मेमरीज़ से आप पता लगा सकते हैं। असल में कई साइंस के धुरंधर मानते हैं की हम एक रिवर्स लाइफ़ जी रहे हैं क्योंकि कई साल पहले एक अणु बेंग में हमारी दुनिया ख़त्म हो गयी थी । क्योंकि हम वो लम्हे जी चुके होते हैं इसीलिए हम सबको  देजावु की फ़ीलिंग  होती है।

 

 

 

आप  सोशल मीडिया  पर  हैं  तो  आपका  बिलकुल  भी  सुरक्षित  नहीं  हैं। आपकी  हर  महत्वपूर्ण  जानकारी  कहीं  ना  कहीं  किसी  ना  किसी  हैकर  के  डेटा  बेस  में  है।

 

 

क्या आप जानते हैं की दुनिया अनुनाकि की वंशज है। क़रीब नौ सम्राटों ने दुनिया को चलाया था फिर अचानक एक बाढ़ में पूरी दुनिया तहस नहस हो गयी थी।इस theory के लिए अमेरिका में बाक़ायदा फ़ेसबुक ग्रूप्स हैं । Ancient Astronauts Theorists सर्च करके देखिए। काफ़ी सारे ग्रूप्स हैं। वह नंगे पर चलने में ही भरोसा करते हैं। क्योंकि वो मानते हैं की धरती से ऊर्जा मिलती है।

 

 

यह भी हैरान कर देने वाली बात है की जो बच्चे होम ट्यूशन पढ़ते हैं वह ज़्यादा सफल होते हैं।

 

 

अगर आप सिर्फ़ रात का खाना बंद कर देते हैं तो आपको मात्र दो महीने में मोटापे से और बहुत सी बीमारीयों से छुट्टी मिल जाती है, आपके सिर के बाल घने होने लगते हैं और हड्डियाँ मज़बूत हो जाती हैं।

 

 

दुनिया में सबसे बड़ा पानी माफिया भारत में सक्रिय है ।सारी दुनिया में सिर्फ़ भारत ही एक ऐसा देश है जहां जान बूझ कर पीने के साफ़ पानी की सप्लाई को धीरे धीरे बंद किया जा रहा है ताकि लोग वाटर पयूरिफ़ायिर ख़रीदें।

 

 

आपको इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और सोशल मीडिया के ज़रिए जान बूझ कर फ़िल्म सितारों के मरने जीने में की खबरों में इस कदर भटका दिया जाता है ताकि आप अपनी बेसिक ज़रूरतों पर सरकार से सवाल ना कर सकें।

 

 

किशोर अस्वथा यानी 12-18 साल तक के बच्चों के लिए अगर कपड़े बहुत ज़रूरत होने पर ही ख़रीदे जाएँ तो वह ज़्यादा एकाग्र हो जाते हैं और अपनी पढ़ाई में ज़्यादा ध्यान देते हैं।

 

 

 

दुनिया में सिर्फ़ 8-9 देश ही ऐसे हैं जहाँ कूड़ा प्रबंधन नहीं किया गया है यानी समय पर घर से कूड़ा उठाना या उठवाना या हर घर को एक कचरे का डिब्बा देना सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जाना। भारत भी उनमे से एक देश है।

हैरान रह जाएगें आप इस बात को जानकर की दुनिया का सबसे बड़ा कचरे का पहाड़ देश की राजधानी दिल्ली के ग़ाज़ीपुर में है। यहाँ कूड़े से बिजली बनाने का काम चालू हो गया है।

 

 

30%  लड़कियाँ  जिनके  माता पिता  उनको स्वार्थी  बना  देते  हैं वह  ससुराल  जाकर सास – ससुर से दूर रहना चाहती  हैं। या  वो  लड़कियाँ  अलग  रहना चाहती  हैं जिनको जिंदगी में गलत          काम  करने  के  लिए  मौक़े चाहिए होते हैं। परंतु 80% मामलों में पुरुषों के सख़्त रवैया अपनाने से वह अपनी मनमानी नहीं कर पातीं।

 

 

आप माने या ना मानें पर हैरान कर देने वाले तथ्य को जान लें। अगर आप अपनी पत्नी को एक रुपए के लिए परेशान करते हैं तो समाज में ऐसे भेड़िए हैं  जो  सौ  रुपए  खर्च  कर  के  उनका  फ़ायदा  उठाने  को  तैयार रहते  हैं अतः अपनी पत्नी को बिना बात पैसों की कंजूसी ना दिखाएँ।

 

 

ऐकल परिवार की बजाय संयुक्त परिवार के बच्चे ज़्यादा ज़िम्मेदवार और दिल के अच्छे होते हैं। पारिवारिक परिवेश की वजह से उनको सामाजिक ज़िम्मेदारियों का ज़्यादा बोध होता है।

 

 

इस हैरान कर देने वाले तथ्य को भी जान लें की डेटिंग  वेबसाइट्स  पर 80% महिलाएँ घर खर्च या फ़ालतू की शोपिंग के लिए पैसे कमाने जाती हैं।   बाक़ी  20% महिलाएँ  सिर्फ़  अपना  एकाकीपन  दूर  करने  जाती  हैं

 

 

सिर्फ़ भारत ही ऐसा देश है जिसमें कोचिंग और ट्यूशन का सबसे बड़ा माफिया चल रहा है। ट्यूशन ना पड़ने वाले बेहद गरीब बच्चे भी टोप कर लेते हैं क्योंकि कक्षा बारह तक सिर्फ़ किताबों से ही परीक्षा में सब कुछ आता है।

 

 

अब आपको बताता हूँ हैरान कर देने वाले तथ्य का आख़िरी तथ्य। शायद विश्वास नहीं होगा कि अगर सरकार टैक्स बढ़ा दे और बदले में हर तरह की चिकित्सा की सुविधा बिलकुल मुफ़्त कर दे तो हमें काफ़ी बीमारियाँ होनी बंद हो जाएँगी। क्योंकि बहुत सी बीमारियाँ प्राइवेट डाक्टर ज़बरदस्ती पैदा कर देते हैं ।

 

दोस्तों, यह थे  30  हैरान  कर  देने  वाले  तथ्य | 30 Amazing Facts In Hindi | अगर  आपको  पढ़कर  अच्छा    लगा तो मुझे बताएँ। आपका कोई भी सवाल , कोई भी जिज्ञासा हो तो  बेझिझक  पूछ  सकते  हैं।  आपका  यह  सायबर फ़्रेंड  आपके  लिए  हमेशा  उपस्थित  है।

उपयोगी जानकारी शेयर करके आगे जरूर पहुंचाए

One comment

  1. […] 30 हैरान कर देने वाले तथ्य  […]

Leave a Reply