Jerry Seinfeld की सफलता की कहानी (Success Story In Hindi)

सफलता एक ऐसा अनुभव है जो हमें काफी हद तक बदल देता है। सफल व्यक्ति का समाज में बहुत सम्मान होता है। सफल इंसान समाज के लिए प्रेरणा होते हैं। उनकी सफलता समाज को एक नया मुकाम देती है। जिससे सफल व्यक्ति के चारों ओर का माहौल ख़ुशनुमा हो जाता है।

“सफल लोग दूसरे लोगों की तुलना में अलग सोचते और अलग करते हैं, इसी क्रम में वो अन्य लोगों की तुलना में अलग तरह से सफलता हासिल करते हैं”।

कहते हैं की सफल और मेहनत करने वाले इंसान की भगवान सहायता करते हैं।उन्हें ज़िंदगी में हमेशा उस परमात्मा का साथ मिलता है, जिसने इस संसार को बनाया है।

लेकिन सफलता की कहानी लिखना कोई आम बात नहीं है। इसके लिए बहुत कुछ त्याग करना पड़ता है। मेहनत सफलता का सबसे बड़ा मंत्र है। बिना मेहनत के सफल होना संभव नहीं है।

सफलता के साथ-साथ आप में धैर्य, नजरिया, दुनिया से अलग सोचना, आध्यात्मिक होना, हंसमुख और दूसरों की सहायता करना आदि गुणों का होना भी बहुत जरूरी है। आज हम एक ऐसे इंसान की कहानी बताएँगे जिसने सफलता की कहानी लिखने के लिए पूरी दुनिया से एक अलग रास्ता अपनाया। उसकी सफलता ने पूरी दुनिया को सोचने पर मजबूर कर दिया।

हम बात कर रहे है दुनिया के सबसे बड़े Comedian Jerry Seinfeld की, जिन्होने अपने समय में वो कर दिखाया जिसकी कल्पना करना भी मुश्किल था। Jerry Seinfeld इस बात का सबसे महान उदाहरण है की “सफल लोग इसलिए सफल है क्योंकि वो चीजें दूसरे लोगों की तुलना में अलग तरीके से करते है।”

आइए जानते है Jerry Seinfeld की सफलता की कहानी

Jerry Seinfeld का जन्म 29 अप्रैल, 1954 को हुआ। इनका जन्म ऐसे परिवार में हुआ जिसकी आर्थिक स्थिति सही नहीं थी। Jerry को बचपन से ही हँसने-हँसाने का बहुत शौक था। इसी कारण इनका ज़्यादातर समय Comedy करने में जाता था।

लेकिन किसे पता था की Jerry एक दिन बहुत बड़े इंसान बनेंगे। वो दिखने में तो साधारण थे लेकिन उनकी सोच दुनिया से अलग थी। इसी सोच ने Jerry को महान बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

आठ साल की उम्र में ही Jerry ने कॉमेडी सीखने के लिए कठिन मेहनत करनी शुरू कर दी थी। इसके लिए वो दिन-रात TV पर कॉमेडी देखते थे ताकि वो कॉमेडी की नई-नई तकनीक सीख सके। खेलने-कूदने की इस उम्र में Jerry कठिन मेहनत करने लगे। उन्हें सिर्फ पढ़ाई और अपने काम से मतलब था। उनका ध्यान सिर्फ इस बात पर था की मुझे एक दिन बहुत बड़ा हास्य कलाकार बनना है।

jerry seinfeld success story hindi

Jerry Seinfeld का बचपन धीरे-धीरे बीतता गया और उन्होने कॉलेज में अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए दाखिला ले लिया। कॉलेज के दिनों में Jerry ने कॉमेडी करने का एक अनोखा अंदाज अपनाया और वो अंदाज था Stand Up Comedy का। उस समय Stand Up Comedy करना बहुत बड़ी बात थी।

Jerry कॉलेज में अक्सर अपने दोस्तों के सामने कॉमेडी करते, जिससे उनका अभ्यास हो जाता था। Jerry में अगर कोई कमी होती तो उनके दोस्त उनकी सहायता करते थे।1976 में Jerry ने अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली। इसी दौरान वो Catch a Rising Star (एक कॉमेडी क्लब) में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए प्रयास करने लगे। जहां उनको उस समय के बड़े से बड़े कॉमेडीयन से टक्कर लेनी थी।

लेकिन Jerry की किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। उन्हें इस क्लब में काम नहीं मिला, जिससे वो थोड़े से निराश हो गए। लेकिन उन्होने अपना हौंसला नहीं खोया। परंतु वक्त के साथ सब कुछ बदलता गया और Jerry पहले से ज्यादा परिपक्व होते गए।

1980 में Jerry को एक Comedy टेलिविजन सिरीज़ (Benson) में एक छोटा सा रोल करने को मिला। लेकिन शो के बीच में ही उनको बाहर कर दिया गया, जो Jerry के लिए किसी सदमे से कम नहीं था। उन्होने जब शो निर्माताओं से पूछा की उनके साथ ऐसा क्यों किया गया है तो उन्हें बहुत ही दुःखद जवाब मिला। उनसे कहा गया की आपके लिए हमारे पास कोई Script नहीं है।

इस बार Jerry बहुत निराश हुए और उन्होने एक समय के लिए अपना धैर्य खो दिया। वो निराशाओं के अंधकार में खोने लगे। उन्हें निराशाओं ने इस कदर चारों तरफ से घेर लिया की इससे निकलना उनके लिए मुश्किल हो गया।

परंतु महान लोग इसी बुरे वक्त को अच्छे वक्त में बदल लेते है। Jerry Seinfeld ने भी कुछ ऐसा ही किया और निराशाओं के अंधकार से बाहर आकर नए सिरे से अपनी सफलता की कहानी लिखने लगे।

मई 1981 में Jerry Seinfeld को एक टॉक शो (The Tonight Show Starring Johnny Carson) में जाने का मौका मिला। बस यही रात Jerry के जीवन की वो रात थी जो उनके मुकद्दर को बदलने वाली थी। Jerry की कॉमेडी को लोगों ने बहुत पसंद किया। इसके बाद वो लोगों की नजरों में आ गए। धीरे-धीरे सभी उन्हें चाहने लगे।

साल 1987 में Jerry को एक घंटे का स्पेशल एपिसोड मिला, जिसमें वो स्टैंड-अप कॉमेडी करते थे। लेकिन 1988 में Jerry को एक बहुत बड़े कोमेडियन के साथ काम करने का मौका मिला। उन्होने इस मौके का भरपूर फायदा उठाया। Jerry Seinfeld ने David Larry के साथ मिलकर एक टेलिविजन सिरीज़ की शुरुआत की जिसका नाम था Seinfeld

वक्त के साथ Jerry की लोकप्रियता बढ़ती गई। एक समय तो उनका एपिसोड अमेरिका में सबसे ज्यादा देखा गया शो बन गया था। इसी के साथ Jerry Seinfeld दिन प्रतिदिन सफलता की कहानी पर कहानी लिखते गए। कहते है की “जब मेहनत आदत बन जाए तो कामयाबी मुकद्दर बन जाती है।”

Jerry Seinfeld को कॉमेडी सेंट्रल द्वारा “ऑल टाइम के टॉप 100 कॉमेडीयन” अवॉर्ड से नवाजा गया। उनके show Seinfeld ने बहुत अवॉर्ड जीते, जिनमें से इस show को TV Guide की तरफ से “Top TV Episode of All Time” मिला अवॉर्ड प्रमुख था।

Forbes Magazine के अनुसार Jerry Seinfeld ने 1998 में लगभग 267 मिलियन डॉलर की कमाई की। अब Seinfeld प्रतिवर्ष लगभग 85 मिलियन डॉलर की कमाई करते है। धन, लोकप्रियता, आलोचकों की प्रशंसा हर पैमाने पर Jerry Seinfeld अपने समय के सबसे सफल कॉमेडीयन, लेखक और अभिनेता थे।

तो यह है दुनिया के सबसे बड़े स्टैंड-अप कॉमेडीयन की सफलता की कहानी। जिनकी ज़िंदगी काफी उतार-चढ़ाव से भरी थी। उन्हें ज़िंदगी में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। लेकिन उनकी मेहनत और धैर्य ने उन्हें महान और सफल बना दिया।

उपयोगी जानकारी शेयर करके आगे जरूर पहुंचाए

5 Comments

  1. […] यह भी पढ़े: Jerry Seinfeld की सफलता की कहानी […]

  2. […] यह भी पढें:  Jerry Seinfeld की सफलता की कहानी (Success Story In Hindi) […]

  3. […] Jerry Seinfeld की सफलता की कहानी […]

  4. […] Jerry Seinfeld की सफलता की कहानी (Success Story In Hindi) […]

Leave a Reply