5 Life Changing Habits | आदते जो आपका जीवन बदल दे

कुछ आदते ऐसी होती है जो जीवन बदल देती है। इन्हे हम life changing habits कहते है।  इन आदतो को अपनाकर हम अपना जीवन बेहतर बना सकते है। आज हम ऐसी ही ५ life changing habits के बारे मे बात करेगे। 

तो चलिये शुरु करते है। 

Life Changing Habits जो आपका जीवन बदल सकते है

१.नयी चीजें सीखने की चाहत

कहते है किसी भी चीज को सीखने की कोई उम्र नहीं होती। व्यक्ति जब चाहे कुछ भी सीख सकता है। बस उस व्यक्ति में सीखने को लेकर ललक होनी चाहिए।

यदि आप जीवन में सफल होना चाहते हैं तो आपको यह आदत तुरंत अपना लेना चाहिए।

आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में।

हर कोई अपनी जिन्दगी मे कुछ नया और अच्छा करना चाह्ता है। लेकिन यदि आप भीड़ से निकलना चाहते हैं तो आपको भीड़ से कुछ अलग भी करना होगा। इसके लिए आवश्यक है कि आप में कुछ ऐसी खूबियां होनी चाहिए जो बाकियों में ना रहे। इसके लिए आवश्यक है कि आप कुछ नया सीखते रहें।

ऐसी कई सारी चीजें हैं जो आप अपने कार्य तथा पढ़ाई के साथ सीख सकते हैं। उदाहरण के लिए Personality Development, Communication Skills, Programming, Financial Education, Money Earning Techniques, Investment इत्यादि।

यह सारी चीजें आपके व्यक्तित्व को और भी निखार देगी तथा आपको बाकियों से काफी अलग बना देगी।

२.सुबह जल्दी उठना

सवेरे जल्दी उठने की आदत किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व को निहारने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। संसार में अधिकतर लोग सुबह उठने के बाद अकसर यह कहते हैं कि यह मुझसे हो पाना संभव नहीं है।

जबकी ये एक सामान्य सी बात है जिसे हम सब को बचपन से ही सिखाया जाता है लेकिन बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जो इस आदत को अपने जीवन में ला पाते हैं।

एक बड़ा सवाल यह है कि आपको सुबह कितने बजे उठना चाहिए?

आपको सुबह कितने बजे उठना चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको सुबह कितने बजे कार्य पर जाना है एवं वहां पर जाने एवं तैयार होने के लिए आपको कितने समय लगते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसके अलावा आपको सुबह में दूसरे आवश्यक कार्यों के लिए कम से कम डेढ़ से 2 घंटे अवश्य मिले। साथ ही साथ इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि सूरज के उगने से कम से कम 30 मिनट पहले आप अपने बिस्तर को छोड़ दें।

इन बातों का ख्याल रखकर आप सुबह के समय अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे सकते हैं। सुबह का समय इसके लिए सबसे अच्छा होता है। इस वक्त आप व्यायाम कर तंदुरुस्त हो सकते हैं। सुबह की ताजगी दिनभर दिमाग में छाई रहती है तथा काम पर मन भी लगता है।

वैज्ञानिक दृष्टि से भी यह देखा गया है कि सुबह के समय किया गया कार्य में अधिक निपुणता दिखाई देती है। इस वक्त का इस्तेमाल अपने आवश्यक कार्य को कम समय में अधिक productivity के साथ भी कर सकते हैं।

३.सही प्रकार समय प्रबंधन करना।

कहते है “Time is Money” अर्थात समय पैसा है। जो व्यक्ति सही प्रकार से अपने समय का प्रबंधन करता है सफलता उसके कदम चूमती है। बचपन से ही हमे सिखाया जाता है कि अपने समय का सदुपयोग करना चाहिए।

यहां पर यह जानना आवश्यक हो जाता है कि समय का सदुपयोग करने के लिए हमें क्या करना चाहिए?

अपने समय का सही उपयोग करने के लिए यह बहुत आवश्यक है कि आप अपने दैनिक कार्यों के अनुसार प्रतिदिन एक रूटीन तैयार करें। प्रत्येक व्यक्ति की अपनी अलग दैनिक दिनचर्या होती है। अपने दिनचर्या के अनुसार ही व्यक्ति को अपने काम के लिए समय का निर्धारण करना चाहिए।

इससे भी आवश्यक ये हो जाता है कि जिस समय जिस काम का निर्धारण किया गया उस समय में उसी काम को आवश्यक रूप से पूरा किया जाए। जो व्यक्ति सही समय पर सही काम करने की आदत बना लेता है उसका जीवन काफी सरल एवं सुखमय हो जाता है।

४.कार्यों में व्यस्त रहने की आदत

“खाली दिमाग शैतान का घर”। ये कहावत तो आपने सुना ही होगा। अकसर लोग सोचते हैं कि क्या जीवन में हमेशा व्यस्त रहा जाए? अगर ऐसा होगा तो हमें आराम करने का तथा फ्रेश होने का वक्त कब मिलेगा। ऐसे ही विचार रखने वाले तथा तरह-तरह के प्रश्न सोचने वाले लोग आगे नहीं बढ़ पाते हैं तथा ऐसे विचार उन्हें सफल बनने से रोक देती हैं।

अगर आप सही प्रकार से समय प्रबंधन सीख ले, समय पर उठे,  6 घंटे सोए तो आपके पास 24 घंटे में से 18 घंटे समय बचते हैं।

एक सफल इंसान बचे हुए समय का सही चीजों में उपयोग करता है जबकि एक असफ़ल आदमी सारे समय को बेकार के कामों में बर्बाद करके रख देता है। परंतु जो व्यक्ति समझदार होते हैं वह अपने समय को ऐसे कार्य में लगाते हैं जो प्रोडक्टिव भी हो तथा उसमें आपका मन भी लगे। हर व्यक्ति को ऐसी छोटी-छोटी आदतें अपने अंदर विकसित करनी ही चाहिए।

ऐसे कार्यों के कुछ उदाहरण किताबें पढ़ना, कविता अथवा कहानी लिखना नए लोगों से मिलना इत्यादि है। यह बात ध्यान में रखें कि ऐसे ही आदतों को अपनाए जिनमें आपका मन भी लगे। इन तरीकों से आप व्यस्त भी रहेंगे, बुरे कार्यों से बचेंगे, और कुछ नया सीखेंगे। इन सबके अलावा वेद की चिंताओं तथा नकारात्मक विचारों से भी बचे रहेंगे।

५.प्रतिदिन व्यायाम करने की आदत

कहते हैं कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का निवास होता है। इसलिए यह बहुत आवश्यक है कि आप हमेशा स्वस्थ रहें। इसके लिए बहुत आवश्यक है कि आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

व्यायाम करना इसके लिए अति आवश्यक है। अब अकसर लोग सोचते हैं कि प्रतिदिन सुबह उठकर योग या व्यायाम करना मुश्किल है। मुझसे या नहीं हो पाएगा। ऐसे लोग बहुत कम ही उम्र में खतरनाक बीमारियों का शिकार हो जाते हैं तथा जीवन के हर सुख-साधनों के प्राप्ति के बाद भी वे सुखमय जीवन व्यतीत नहीं कर पाते हैं।

जिन लोगों ने इन आदतों को अपनाया है वह इनका बहुत अधिक ही फायदा महसूस करते हैं तथा यदि आप उनसे बात करेंगे तो वह उनका फायदा गिनाते हुए कभी नहीं थकते हैं। आप जीवन के किसी भी पड़ाव पर हो, आपको यह आदते तुरंत अपना लेनी चाहिए। इससे आप बीमारियों से बचे रहेंगे तथा आपका मन भी स्वस्थ रहेगा एवं काम करने पर मन लगने लगेगा।

स्वस्थ रहने पर आपके कार्य करने की क्षमता भी बढ़ेगी एवं इसका फायदा आपको अपने कैरियर में अवश्य दिखेगा।

उपयोगी जानकारी शेयर करके आगे जरूर पहुंचाए

9 Comments

  1. […] यह भी पढ़े: Life Changing Habits जो आपका जीवन बदल सकते है।  […]

  2. […] यह भी पढें: 5 Life Changing Habits | आदते जो आपका जीवन बदल दे […]

  3. […] यह भी पढें: >  5 Life Changing Habits | आदते जो आपका जीवन बदल दे […]

  4. […] ये भी पढें:  5 Life Changing Habits | आदते जो आपका जीवन बदल दे […]

  5. […] आदते जो आपका जीवन बदल दे […]

  6. […] में कुछ अच्छी आदते को जोड़े – Life Changing Habits जो आपका जीवन बदल सकते है | motivational story for student in […]

  7. […] 5 Life Changing Habits | आदते जो आपका जीवन बदल दे […]

Leave a Reply