Quora से पैसे कमाने के तरीक़े | सही और सटीक जानकारी

Quora से पैसे कमाने के तरीक़े | सही और सटीक जानकारी

आज के युग में हर व्यक्ति अपनी ज़रूरत के हिसाब से पैसे कमाना चाहता है।पैसे कमाने के जो भी तरीक़े उपलब्ध हो उनको आज़माना चाहता है। आज मैं आपको Quora से पैसे कमाने के तरीक़े बताऊँगा।मैं बताऊँगा की Quora से पैसे कैसे कमायें। क्योंकि मैं ख़ुद Quora से पैसे कमाता हूँ इसलिए आपको बिलकुल सही और सटीक जानकारी अपने ख़ुद के अनुभव से बता सकता हूँ।

Quora से पैसे कमाने के तरीक़े:

Quora से पैसे कमाने के तरीक़े जानने से पहले यह जान लें की Quora आख़िर है क्या? आपमें से ज़्यादातर लोग जानते होंगे की Quora क्या है। लेकिन कुछ शायद Quora के बारे में पहली बार जानेगे।

 

Quora क्या है?

 

दोस्तोंQuora एक सवाल जवाब की वेबसाइट है। यहाँ कुछ लोग अपने मन में उठे सवालों को पूछते हैं और कुछ लोग जिनको उन सवालों का जवाब मालूम होता है वह जवाब देते हैं।

 

आपको वेब साइट पर जा कर या अपने मोबाइल में Quora की ऐप डाउनलोड करके उसपर login करना है बस हो गया काम। आपको बता दूँ Quora हिंदी और अंग्रेज़ी दोनो भाषा में उपलब्ध है। एक बार login करने से ही आप दोनो भाषाओं को प्रयोग कर सकते हैं।

 

अब बात आती है की क्या login करके ही पैसे कमा सकते हैं। तो जवाब है , नहीं। पैसे कमाने के लिए मेहनत तो करनी ही होगी।

 

 

आइए सीधे जानते हैं की Quora से पैसे कमाने के तरीक़े क्या हैं।

Quora से पैसे कमाने के तरीक़े क्या हैं:

Quora से पैसे बहुत सारे तरीक़ों से कमा सकते हैं। आपके पास बहुत सारे विकल्प हैं पैसे कमाने के।आप किसी एक या फिर अनेक विकल्प से भी पैसे कमा सकते हैं।

 

 

यह हैं Quora से पैसे कमाने के तरीक़े:

1. QPP यानी Quora Partner Program

QPP क्या हैदोस्तों, Quora  अपनी  कमाई  में  से  कुछ  हिस्सा  QPP  के  ज़रिए  अपने  users  को देता है। Quora कुछ लोगों को QPP का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करता है। एक बार आमंत्रण मिलने के बाद आप Quora के partner हो गए।

 

QPP का हिस्सा होने के बाद आपको सवाल पूछने होते हैं और उन सवालों के जवाब के लिए अन्य Quora उपयोगकर्ता से Request करनी होती है। जब आपके पूछे हुए सवाल पर कुछ लोग जवाब दे देते हैं और उन जवाबों को जितने ज़्यादा लोग देखते हैं उतने ही पैसे आपको Quora की तरफ़ से मिलते हैं।

 

पढ़ने में शायद बड़ा आसान लग रहा होगा लेकिन मैं आपको साफ़ साफ़ बता दूँ की Quora की तरफ़ से आमंत्रण हम अपनी मर्ज़ी से नही ले सकते। इसका निर्णय Quora ही लेता है की किसको QPP का हिस्सा बनाना है।

 

दोस्तों, इस विषय पर जितने भी article उपलब्ध हैं वह सब पुराने हो चुके। मैं आपको ताज़ा जानकारी दे दूँ की फ़रवरी 2020 से कुओरा ने QPP के ज़रिए बहुत कम पैसे देने शुरू कर दिए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की जहाँ यह कमाई एक लाख रुपए महीने होती थी वह अब 2000 रुपए महीने रह गई है। लेकिन मेरा मानना है की 2000 रुपए भी बुरे नही हैं।

 

आइए थोड़ा विश्लेषण कर लेते हैं ताकि आपको बिलकुल साफ़ साफ़ और आसानी से समझ आ जाए की QPP से कितने पैसे कमा सकते हैं और इसके लिए कितनी मेहनत लगेगी।

 

दोस्तों, जैसा कि मैंने पहले भी बताया की मैं QPP का हिस्सा हूँ तो आपको अपने अनुभव से सही और सटीक जानकारी दे पाऊँगा।

 

 

मैं चार महीने में QPP से हुए कमाई का स्क्रीनशॉट दे रहा हूँ। आप इसे ध्यान से देखें। फिर इसका विश्लेषण करेंगे।

Quora से पैसे कमाने के तरीक़े

जैसा कि आप देख रहे हैं मैंने पिछले चार महीने में QPP से कुल 5063/- रुपए कमाए हैं।इनको कमाने के लिए मैंने कितने सवा पूछे यह देख लेते हैं। नीचे दिए स्क्रीन शॉट से आप जान पायेंगे की मैंने कितने सवाल पूछे है।

 

तो आपने देखा की मैंने 1177 सवाल पूछे हैं और इन सवालों से मेरी कुल कमाई हुए 5063/- रुपए। यानी प्रति प्रश्न कुल 4.30/- रुपए । अगर आप पूरे साल में मान लीजिए 5000 सवाल पूछते हैं तो अधिकतम आप 20 से 25 हज़ार तक कमा सकते हैं।लेकिन यह तभी सम्भव हो पाएगा जब आपके द्वारा पूछे गए सवाल का लोग जवाब दें और उस जवाब को बहुत सारे लोग पढ़ें।

 

 

अब आपको मैं सिर्फ़ एक और स्क्रीन शॉट से बात को समझाता हूँ की कितने लोगों के देखने पर कितने पैसे मिलते हैं। देखिए यह थोड़ा बहुत सवाल के विषय पर भी निर्भर करता है पर मोटे तौर पर जो मैं बता रहा हूँ वही सही है।

Quora से पैसे कमाने के तरीक़े

देखा आपने मेरे सबसे ज़्यादा कमाई वाले सवाल को 1,53,147 लोगों ने देखा और इस सवाल पर कुल कमाई हुए मात्र 1.79 डॉलर यानी 129/- रुपए। अब तो आप समझ ही गए होंगे की QPP से आज के दिन पैसे कमाना आसान नही रह गया।

 

 

आपने देखा कि QPP से अब ज़्यादा पैसे नही कमा सकते तो मैं आपको QPP के अलावा Quora से पैसे कमाने के तरीक़े बता रहा हूँ।

यह भी पढें:  Law of Attraction In Hindi

Quora से पैसे कमाने के तरीक़े

2. Quora से पैसे कमाने के तरीक़े : Blog को प्रोमोट करके:

 

यह Quora से पैसे कमाने का अप्रत्यक्ष लेकिन बेहतर तरीक़ा है। इसके लिए हमें QPP की तरह किसी आमंत्रण की ज़रूरत नही है। बहुत सारे ब्लॉगर इस तरीक़े को अपनाकर Quora से पैसे कमा रहे हैं। मैं भी Quora पर अपने ब्लॉग को promote करता हूँ।

 

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आप अपने ब्लॉग की पोस्ट से सम्बंधित किसी सवाल का Quora पर जवाब दीजिए और जवाब के अंत में अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक भी डाल दीजिए।

 

दोस्तों, मान लीजिए आपके जवाब को 5000 लोगों ने देखा और उसमें आधे यानी 2500 लोग भी आपके दिए लिंक के द्वारा आपके blog पर आ गए तो आपके ब्लॉग की traffic बढ़ गई और इन 2500 लोगों में से 500 लोग भी आपके ब्लॉग पर लगाई हुए advertisement पर क्लिक करते हैं तो आपकी कमाई में इज़ाफ़ा तो होता है ना।

 

ये तो बात हुए एक जवाब की अगर आप Quora पर नियमित जवाब लिखते हैं तो ढेर सारा traffic और income आप कमा सकते हैं।

 

आपने चाहे अपने blog पर google adsense ले रखा हो चाहे affiliate associate हों, कमाई तो तभी होगी ना जब आपके blog पर traffic आएगा। Quora आपके blog पर ढेर सारा traffic generate करता है।

 

 

आप Quora का प्रयोग करना शुरू करेंगे तो पायेंगे की बहुत संख्या में blogger अपने blog को आगे बढ़ाने के लिए Quora का सहारा लेते हैं।उनमे एक मैं ख़ुद भी हूँ।

3. Quora से पैसे कमाने के तरीक़े : अपने प्रॉडक्ट या सर्विस को प्रोमोट करके:

Quora से पैसे कमाने के तरीक़े में से यह सबसे अच्छा तरीक़ा है। इसी तरीक़े से आप जितना चाहे कमा सकते हैं। इस तरीक़े से मैंने ख़ुद भी बहुत पैसे कमाए हैं और लोगों को भी मैंने काम और पैसे दिए हैं।

 

दोस्तों, क्या है यह तरीक़ा? जैसा कि आप जान चुके हैं की Quora पर हर रोज़ लाखों लोग आते हैं और जवाब पढ़ते हैं। तो आपको लाखों लोग एक ही जगह मिल गए जिनको आप अपने प्रॉडक्ट या सर्विस की जानकारी दे सकते हैं

 

जैसे मैं बताता हूँ। मान लीजिए कोई ज्योतिषी है। वह Quora पर अपनी profile बनाता है और उसमें लिखता है की वह ज्योतिषी है। अब वह ज्योतिष से सम्बंधित लोगों के सवालों के जवाब देता है। लोगों की ज्योतिष से related समस्याओं को सुलझाता है तो लोग उनसे प्रभावित हो कर व्यक्तिगत रूप से सवाल करते हैं जिनकी वह 1100, 2100 या 5100/- रुपए जो भी उनकी फ़ीस हो वह charge करता है। इस तरह से प्रतिदिन बहुत से लोग आपको Quora पर मिल जाते हैं जो अन्यथा नही मिलते।

 

मैं आपको अपने बारे में बताता हूँ। मुझे ब्लॉग बनाने के लिए किसी ब्लॉगर की ज़रूरत थी। जो अच्छा सा ब्लॉग बना दे और ज़रूरत पड़ने पर अच्छी सी पोस्ट भी लिख सके। Quora पर बहुत सारे ब्लॉगर एक ही जगह हैं। मैंने उनमे से कुछ को सम्पर्क किया और अपना ब्लॉग भी बनवाया और पोस्ट भी लिखवाई। जिसके लिए मैंने उनको हज़ारों रुपए भी दिए। अगर वो लोग Quora पर नही होते तो कैसे कमा पाते।

 

अगर आप लेखक हैं तो अपनी ई-बुक का Quora पर प्रचार करके बेच सकते हैं। लोगों के लिए लिख सकते हैं और लोगों को image बना कर पैसों के बदले में दे सकते हैं।मैं ख़ुद time ना होने की वजह से Quora पर लोगों से image बनावट हूँ और उसके लिए पैसों का भुगतान करता हूँ।

 

अगर आप भी कोई सर्विस दे सकते हैं तो यक़ीन मानिए आप Quora से जितना चाहें उतना कमा सकते हैं।एक बात आप हमेशा ध्यान रखिए पैसे वही कमाता है जो अपने काम में master हो। जो अच्छा और ईमानदारी से और time से काम कर के दे सके।

 

मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ अगर काम चाहिए तो कुओरा पर जाइए और पैसे कमाइए।कितने पैसे कमायेंगे यह सिर्फ़ और सिर्फ़ आप पर आपके काम पर और आपके व्यवहार पर निर्भर करता है।

4. Quora से पैसे कमाने के तरीक़े: Quora English पर Space बनाकर :

दोस्तों, Quora अंग्रेज़ी पर आप Space बना कर भी पैसे कमा सकते हैं। यह QPP से आसान है क्योंकि बिना किसी आमंत्रण के आप space बना सकते हैं और Quora से पैसे कमा सकते हैं।

 

Space क्या है?

 

Quora हिंदी में space को मंच के नाम जानते हैं। हिंदी में भी आप मंच बना सकते हैं लेकिन हिंदी मंच में अभी Quora कोई भी income नही देता।

 

Space एक ऐसी जगह है जहाँ आप किसी भी एक विषय से सम्बंधित Quora पर दिए हुए जवाबों को एक जगह इक्कठा कर देते हैं और Quora इन जवाबों के बीच में advertisement लगा देता है । जब लोग इन जवाबों को पढ़ते हैं तो उस advertisement को भी देखते हैं जिस से Quora क़ो कमाई होती है और उसी कमाई में एक हिस्सा Quora Space Owner को देता है।

 

उदाहरण के लिए आपने मान लीजिए टेक्नॉलोजी पर एक space बनाया। अपने space को एक नाम दे दिया और बस Quora पर टेक्नॉलोजी से related जो जवाब पड़े हुए हैं उनको अपने space में share कर दिए । हो गया आपका काम । अब जितने लोग उन जवाबों को देखेंगे उसी हिसाब से आपको पैसा मिलना चालू हो जाएगा ।

 

यह उन लोगों के लिए सबसे best तरीक़ा हैं जिनको लिखना नही आता।

 

 

दोस्तों , मैंन भी ज्योतिष और ध्यान पर एक Astromeditation के नाम से space बनाया हुआ है और थोड़ी ही सही पर मेरे space पर कमाई चालू हो गई है।मैं आपके लिए अपने space का स्क्रीन शॉट साझा कर रहा हूँ ताकि आपको एक idea लग जाए।

Quora से पैसे कमाने के तरीक़े

आपने देखा कि मैंने इस space से 0.05 डोलर की कमाई की है अभी तक और यह कमाई दिन प्रतिदिन बढती जायेगी।

 

 

दोस्तों, हिंदी में भी मैंने ओशो मधुशाला के नाम से मंच बनाया हुआ है। जैसा कि मैंने ऊपर बताया Quora हिंदी मंच वालों को अभी पैसे नही देता। मेरी तो भविष्य की तैयारी है बस। जब भी पैसे देने लगेंगे तब कमाई चालू हो जाएगी।

Quora से पैसे कमाने के तरीक़े : Conclusion

दोस्तों, अब मैं निष्कर्ष में आपको बता दूँ की Quora से पैसे कमाने के तरीक़े में से सबसे best तरीक़ा है , आप अपने  प्रॉडक्ट  या  सर्विस  को  प्रोमोट  करके  ख़ूब  पैसे  कमा  सकते  हैं।

 

इसकी कोई सीमा नही हैं। जितने चाहे उतने पैसे कमा सकते हैं। मैंने खुद भी इस तरीक़े पैसे कमाए हैं,  ओरों को भी काम दिया है।

 

Quora से पैसे कमाने के तरीक़े में दूसरे नम्बर पर है तरीक़ा –

 

अपने  Blog  को  प्रोमोट  करके  ब्लॉग  पर  ट्रैफ़िक  बढ़ा  कर  पैसे  कमाना।  इस  तरीक़े  से  भी  बहुत लोग Quora  पर पैसे कमा रहे हैं।

 

Quora से पैसे कमाने के तरीक़े में तीसरे नम्बर पर है तरीक़ा – Quora English  पर  Space  बनाकर आप पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इस तरीक़े में भी आपको समय बहुत देना होगा  और समय की अनुसार कमाई ज़्यादा नही है।

 

Quora से पैसे कमाने के तरीक़े में चौथे नम्बर पर है तरीक़ा-

 

 QPP से पैसे कमाना तो सच कहूँ तो यह तरीक़ा अब ज़्यादा कारगर नही रह गया है। मेहनत और समय के हिसाब से पैसे बहुत ही कम मिलते हैं साथ ही QPP का हिस्सा बनने के लिए आपका भाग्य भी होना चाहिए।

 

 

दोस्तों, यह थे Quora से पैसे कमाने के तरीक़े। अगर आपको अच्छा लगा यह जानकर और पढ़कर की कुओरा से पैसे कैसे कमायें तो मुझे ज़रूर बताएँ। मैं आपका सायबर फ़्रेंड आपके लिए हर वक़्त खड़ा हूँ। आपका कोई भी सवाल , कोई भी जिज्ञासा , किसी भी विषय पर हो तो मुझसे पूछ सकते हैं। आपकी सहायता करके मुझे बहुत ख़ुशी होगी।

उपयोगी जानकारी शेयर करके आगे जरूर पहुंचाए

One comment

  1. […] Quora से पैसे कमाने के तरीक़े | सही और सटीक … […]

Leave a Reply